Header Ads Widget

Post Ads 1

अनारक्षित सीट का मतलब क्या है? - Anarkshit Meaning In Hindi

हैलो रीडर्स, इस पोस्ट में आप जानेंगे की अनारक्षित सीट का मतलब क्या होता है? तथा Anarkshit Meaning In Hindi क्या है? साथ ही अनारक्षित सीट का अर्थ क्या है? और इसकी परिभाषा क्या है? से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने कम शब्दों में सही एवम ज्यादा से ज्यादा सटीक व सही जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपका अमूल्य समय बच सके।

Anarkshit-sit-ka-matlab-kya-hota-hai

अनारक्षित का मतलब क्या होता है? - Anarkshit Meaning In Hindi

अनारक्षित का मतलब- जिसका कोई आरक्षण न हो, नियंत्रणहीन, असुरक्षित, कब्जा न होना,बिना सुरक्षा के जिसपे हमारा कोई विशेष अधिकार या हक न हो उसे अनारक्षित कहते है।

यह शब्द विभिन्न संदर्भों में उपयोग होता है, जैसे सामाजिक व्यवस्था, कानून, शासन, जातिवाद, रेलवे,योजनाओं आदि में नियंत्रण का अभाव होने की स्थिति को व्यक्त करने के लिए उपयोग करते है।

अनारक्षित सीट का मतलब क्या है? - Anarkshit Sit Ka Matlab Kya Hota Hai 

अनारक्षित सीट का मतलब- जब किसी व्यक्ति विशेष अधिकार या हक, उस पर बस न चले तो उसे अनारक्षित माना जाता है। अनारक्षित सीट प्राय: अनारक्षित शब्द का प्रयोग कई चीजों के लिए होता है। जैसे अपने रेल में टिकट बुक किया लेकिन नहीं हुआ तो उसे अनारक्षित सीट कहेंगे। ऐसी ही कई व्यवस्था है जिसमे आरक्षित सीट तथा अनारक्षित सीट की व्यवस्था है।

ऐसे ही हमारें देश में कुछ जातियों को विशेष अधिकार मिलते है और कुछ को नहीं कुछ जातियों को चुनाव लडने के लिए सीट मिलती है और सामान्य जाति को अनारक्षित सीट के चलते नहीं मिलती है। 

Conclusion-

हमने इस पोस्ट में यह जानकारी दी कि अनारक्षित सीट का मतलब क्या होता है? हम उम्मीद करते हैं आपको अनारक्षित का अर्थ क्या है? आसानी से समझ आ गया होगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। Kyakaise.in पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद्!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Post Ads 2